Not known Details About सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



(और पढ़ें - समय से पहले मेनोपॉज रोकने के उपाय​)

हालांकि सोयाबीन तेल का उपयोग औद्योगिक उत्पादों में साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, लुब्रीकेंट्स और अन्य प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह व्यापक रूप से खाना पकाने में भी उपयोग किया जाता है। सोयाबीन तेल के लाभों के कारण, इसके उपयोग भी बहुत हैं।

कैस्टर ऑयल के सेवन से पाचन बेहतर होने में भी मदद मिलती है और यह शरीर से टॉक्सिन निकालता है. 

सोयाबीन तेल से त्वचा को होने वाले फायदे

पोटेशियम से भरपूर भोजन शरीर से अतिरिक्त सोडियम को निकालने का काम करता है इसके लिए सोयाबीन को भून कर इसका नियमित सेवन करना हाई बीपी को नियंत्रण करने में मददगार होता है।

सोयाबीन के तेल में आइसोफ्लावोन नामक फाइटोस्टेरोल होता है जो मुक्त कणों को साफ करता है और आपकी हड्डियों के एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है ताकि हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधार सकें। इसलिए विटामिन K से भरपूर सोयाबीन के तेल का नियमित रूप से सेवन आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वी.बी. किरणों से बचाने में मदद करता है और त्वचा को कैंसर और बुढ़ापे से रोकता है।

महिलाएं जब मेनोपॉज के करीब पहुँच जाती हैं, तो उनके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, इसका कारण यह है की उनके शरीर में हार्मोनल Source चेंजेस होने लगते हैं, शरीर के कार्यों और मूड में भारी बदलाव होता है। सोयाबीन के तेल में मौजूद आइसोफ्लेवोंस एस्ट्रोजन की तरह ही काम करते हैं और शरीर में एस्ट्रोजन रिसेप्टर कोशिकाओं से जुड़ते हैं। यह रजोनिवृत्ति के दौरान कई नकारात्मक लक्षणों को कम करता है जो महिलाओं को उस समय अनुभव होता है जैसे कि मिजाज का बदलना, चमक उठना और भूख से दर्द होना।

स्वस्थ हड्डिया हमे कई रोगो से भी बचती हैं

गर्भावस्था गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह

सोयाबीन ऑयल भी एक प्रकार का वेजिटेबल ऑयल ही है और दोनों ही कम मात्रा में सेवन करने पर स्वस्थ हैं।

हम में से कई लोग दुबलेपन का शिकार होते हैं ऐसे में सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। इसमें फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में बेहद सहायक होते हैं। रोजाना उचित मात्रा इस तेल का सेवन करने से हम फिट रह सकते हैं।

सोयाबीन का तेल आइसोफ्लेवोन्स नामक फाइटोस्टेरॉल रसायन से भरपूर होता है। यह पौधे पॉलीफेनोल मिश्रण को उत्पन्न करते हैं जो एस्ट्रोजेन के समान कार्य करते हैं। यह फ्री रेडिकल को रोकते हैं और हड्डियों में एस्ट्रोजेन को जोड़ते हैं, ताकि हेल्दी हड्डियों का विकास हो ।

गर्भावस्ता के दौरान उत्तम स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है

Report this wiki page